Thursday, May 9th, 2024

बीस जून से शुरू होंगे यूजी-पीजी की एग्जाम, दस अगस्त तक सभी विवि देंगे रिजल्ट

भोपाल
राजभवन की छह सदस्यीय कमेटी ने प्रदेश के कालेज और विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं कराने और अकादमिक कैलेंडर को बनाए रखने की रिपोर्ट तैयार कर ली है। जीवाजी विवि कुलपति संगीता शुक्ला ने छह पेज की रिपोर्ट को राजभवन ईमेल के माध्यम से भेज दी है। अब राजभवन परीक्षा संबंधी आदेश निर्देश सभी विवि को जारी करेगा।

राजभवन की छह सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक शुक्रवार को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति निवास पर हुई। इसमें भोज विवि कुलपति जयंत सोनवलकर, बीयू कुलपति आरजे राव, आरजीपीवी कुलपति डॉ. सुनील कुमार गुप्ता और प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई के प्रतिनिध धीरेंद्र शुक्ला शामिल हुए। दो अन्य विवि में जीवाजी विवि ग्वालियर की कुलपति संगीत शुक्ला और अवधेश प्रताप सिंह विवि रीवा के कुलपति पियूष रंजन अग्रवाल ने आनलाइन माध्यम से कमेटी के सामने अपने तर्क रखे।

बैठक में निर्णय लिया गया है लाकडाउन खुलने के बाद बीस जून से फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षाएंशुरू कराई जाएंगी। इसके बाद एक से 31 जुलाई तक प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं होंगी। सभी विवि दस अगस्त तक अपने रिजल्ट जारी करेंगे। इसके बाद एक सितंबर से नये सत्र की शुरूआत होगी। कमेटी ने स्पष्ट किया है कि जो विद्यार्थी परीक्षाओं में शामिल नहीं होंगे। उनके लिए पूरक परीक्षाओं के साथ शामिल किया जाएगा, लेकिन उन्हें मूल परीक्षाओं के तहत ही रखा जाएगा।

लाकडाउन खत्म होने के बाद परीक्षा संबंधी आगामी कार्य योजना तैयार की जाएगी। बैठक में कुलपतियों ने कहाकि कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंश का पालन करना है। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। वहीं कोरोना संक्रमण के कारण ग्रीन जोन में आने वाले कालेजों की स्थिति लाकडाउन खुलने के बाद तय की जाएगी।

नजदीक का कालेज बनेगा केंद्र
सभी विवि अपने विद्यार्थियों से एक और परीक्षा फार्म जमा कराएंगे। इसमें वे बताएंगे उनके घर के नजदीक कौन से कालेज है, जिसे परीक्षा केंद्र बनाकर उन्हें परीक्षाओं में शामिल किया जाएगा।

परीक्षाओं में होगा नियमों का पालन
परीक्षा के दौरान हरेक केंद्र को सेनेटाइज किया जाएगा। परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। केंद्रों की बैठक व्यवस्था सोशल डिस्टेंश का पालन होगा। केंद्रों पर सेनेटाइजर रखे जाएंगे, जिसका इस्तेमाल करने के बाद विद्यार्थी परीक्षा हाल में बैठकर पेपर हल करेंगे।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

8 + 3 =

पाठको की राय